गूगल फोटोज पर आप अपनी फोटो का कैसे बैकअप ले सकते है, और यह गूगल का प्रोडक्ट किस प्रकार काम करता हैं जाने

    नई दिल्ली : हम आज बात करेंगे गूगल फोटोज एप्लीकेशन की, कैसे आप गूगल फोटोज एप्लीकेशन को उपयोग में ले सकते हैं। आपको गूगल फोटोज की सभी जानकारी यहाँ पर मिलेगी।

    गूगल फोटो गूगल द्वारा विकसित एक फोटो शेयर और स्टोरेज सर्विस हैं जहा पर आप अपनी फोटो स्टोरेज और शेयर कर सकते हैं। इसकी शुरुआत 2015 में की गई थी। इसको तीनों ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड, ios ,वेब के लिए शुरू कर दिया गया था। आपको बता दे गूगल फोटोज पर आप अनलिमिटेड फोटो और वीडियो को स्टोरेज कर सकते हैं। लेकिन गूगल द्वारा नए अपडेट में 1 जून 2021 से आपको अनलिमिटेड वाली सुविधा मिलनी बंद हो जाएगी। आपको यहाँ पर 15gb तक फ्री स्टोरेज मिलेगा यदि आपको 15gb से ज़्यादा स्टोरेज चाहिए तो आपको सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

    आप गूगल फोटोज पर अपनी फोटो को तीन तरीके से विश्लेषण कर सकते हैं ये तीन तरीके इस प्रकार हैं लोग, स्थान, चीज। गूगल फोटोज को आप सभी डिवाइस पर ओपन कर सकते हैं और ये आपके जीमेल से जुड़ा होता हैं तो आपका यहाँ पर मोबाइल या अन्य कोई डिवाइस गुम जाना, ख़राब हो जाने पर भी दूसरे डिवाइस में जीमेल ओपन करके अपनी फोटो का बैकअप पा सकते हैं।

    आये अब हम चलते हैं की किस प्रकार आप अपनी फोटो को गूगल फोटोज में स्टोरेज कर सकते हैं। तो इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल फोटोज की एप्लीकेशन या फिर वेबसाइट पर जाना होगा। एप्लीकेशन या वेबसाइट पर जाके आपको अपनी जीमेल से लॉगिन करना होगा और फिर उसके बाद आपको फोटो बैकअप के ऑप्शन पर जाना होगा यहाँ से आप गूगल फोटोज पर अपनी फोटो या वीडियो का बैकअप ले सकते हैं। और फिर जब चाहे तब आप यहाँ से अपनी फोटो डाउनलोड और शेयर कर सकते हैं।