कोरोना टीकाकरण पर सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कहा 1 अप्रैल से 45 साल और उससे ऊपर के सभी लोगों को टिका लगेगा

    मोदी सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन पर बड़ा फैसला लेते हुए कहा एक अप्रैल से 45 साल और इससे ऊपर के सभी लोग कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। लोगों को सिर्फ कोविन प्लेटफार्म पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा और उन्हें आसानी से सरकारी और प्राइवेट सेंटर्स पर वैक्सीन मिल जाएगी।

    आपको बता दे इससे पहले सरकार ने 22 मार्च को कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर नई गाइडलाइन जारी की थी। इसके मुताबिक कोविशील्ड वैक्सीन के दो डोज के बीच का समय पहले से दो हफ्ते बढ़ा दिया हैं। अब तक कोविशील्ड के दोनों डोज के बीच 4 से 6 हफ्ते का अंतर होता था लेकिन अब ये अंतर 6 से 8 हफ्ते होगा। नया नियम सिर्फ कोविशील्ड वैक्सीन पर लागू होगा। देसी वैक्सीन यानी भारत बायोटेक के कोवैक्सिन पर नया नियम लागू नहीं होगा।

    बता दे देश में 16 जनवरी को हेल्थकेयर वर्कर्स को सबसे पहले टिका लगाया गया था और इसके साथ देश में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत की गई थी। फिर उसके बाद 2 फरवरी से फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी टिका लगाया गया था। वही 13 फरवरी से हेल्थकेयर वर्कर्स को और 2 मार्च से फ्रंटलाइन वर्कर्स को दूसरा डोज देने की शुरुआत हुई।

    1 मार्च से 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टिका लगाया गया। जिन लोगों की उम्र 60 साल या उससे ज्यादा है उन्हें रजिस्ट्रेशन और टीकाकरण के वक्त ID कार्ड साथ रखना होगा।